वैश्विक उत्पाद बाजार

किसी वांछित देश या उत्पाद विशेष की जानकारी के लिए उस देश या उत्पाद को चुनिए

 

वैश्विक उत्पाद बाजार किसी देश या उत्पाद के प्रदर्शन, मांग, वैकल्पिक बाजारों और प्रतिस्पर्धियों की भूमिका के बारे में बताता है। यहां सूचनाएं टेबल, चार्ट और नक्शे में दी गई हैं और यहां आप उत्पाद, उत्पादों के समूह, देश और क्षेत्रीय देश समूहों के बारे में पूछ सकते हैं।

वैश्विक उत्पाद बाजार की विशेषताएं:

  • मौजूदा निर्यात बाजारों का विश्लेषणः किसी भी उत्पाद के लिए निर्यात बाजारों की प्रोफाइल और उसके विभिन्न आयामों का विश्लेषण करता है, उत्पाद के मूल्य, बाजार के आकार और निर्यात संकेंद्रण का मूल्यांकन करता है तथा उन देशों को हाइलाइट करता है, जहां बाजार का आकार बढ़ा है।
  • प्राथमिकता बाजारों का पूर्व-चयनः दुनिया के प्रमुख आयातकर्ता देशों की जानकारी देता है, आयात संक्रेंद्रण की सीमा बताता है और उन देशों की जानकारी देता है, जहां किसी उत्पाद विशेष की मांग बीते पांच वर्षों में बढ़ी है।
  • वैश्विक और विशिष्ट बाजारों में प्रतिस्पर्धियों का विवरणः किसी उत्पाद विशेष के अग्रणी निर्यातकर्ता देश को चिह्नित करता है, वैश्विक निर्यात या आयात में किसी देश विशेष के भागीदार और पड़ोसी देशों की स्थिति को बताता है।
  • किसी बाजार विशेष में उत्पाद विशाखन के लिए अवसरों की समीक्षा करनाः किसी निर्यात बाजार में संबंधित उत्पादों के आयात की मांग का तुलनात्मक विश्लेषण करता है, आयात किए जाने वाले उत्पादों के समान दूसरे उत्पादों को चिह्नित करता है।
  • किसी भागीदार देश के साथ मौजूदा और संभावित द्विपक्षीय व्यापार को चिह्नित करनाः वास्तविक द्विपक्षीय व्यापार, भागीदार देशों की कुल आयात मांग और घरेलू देश की समग्र निर्यात आपूर्ति क्षमता का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए उत्पाद-विशिष्ट अवसरों को चिह्नित करता है।
  • टैरिफ संबंधी सूचनाः विभिन्न देशों को निर्यात के समय लगने वाले टैरिफ या आयात करने वाले देशों द्वारा लगाए जाने वाले टैरिफ संबंधी सूचनाएं देखी जा सकती हैं।

किसी वांछित देश या उत्पाद विशेष की जानकारी के लिए उस देश या उत्पाद को चुनिए