क्रेताओं के लिए ऋण (क्रेता ऋण)

विदेशी क्रेता/आयातक भारत से पात्र वस्तुओं और सेवाओं के आयात के लिए आस्थगित भुगतान शर्तों पर यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा निर्यातकों/संविदाकारों को विदेशों और गैर-पारंपरिक बाजारों में अपने कारोबार का विस्तार करने में समर्थ बनाती है। इसके साथ ही यह निर्यातकों/संविदाकारों को विदेशी परियोजनाओं के लिए बिडिंग अथवा निगोशिएशन में भी सहयोगी होती है।

विदेशी ग्राहकों के लिए लाभ

  • विदेशी क्रेताओं को मध्यम और दीर्घ अवधि वित्तपोषण प्राप्त करने में सहायक
  • घरेलू उच्च ब्याज दर की तुलना में प्रतिस्पर्द्धी ब्या‍ज दर

पात्रताः

क्रेता ऋण उस विदेशी परियोजना कंपनी को प्रदान किया जाता है जो किसी भारतीय परियोजना निर्यातक को परियोजना निष्पादन कार्य आवंटित करना चाहती है। यह वित्तपोषण सुविधा भारत से किए जाने वाले सभी प्रकार के परियोजना एवं सेवा निर्यातों के लिए उपलब्ध है।

यह सुविधा बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के विकास, उन्नयन और विस्तार; सरकारी अथवा निजी परियोजनाओं जैसे संयंत्रों तथा भवनों के वित्तपोषण; तथा सर्वेक्षकों, आर्किटेक्चर, परामर्श सेवाओं आदि के वित्तपोषण के लिए उपलब्ध है।

 

क्रेता ऋण

  • एक्ज़िम बैंक ने एक भारतीय कंपनी से वाहन और कलपुर्जों की खरीद के लिए जिंबाब्वे सरकार को बीसी-एनईआईए प्रदान किया।
  • बैंक ने श्रीलंका के डांबुला क्षेत्र में प्रतिदिन 30 मिलियन लीटर शोधन क्षमता वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना, संचालन और आपूर्ति के लिए क्रेता ऋण प्रदान किया। परियोजना का निष्पादन श्रीलंका सरकार के उपक्रम नेशनल वाटर सप्लाई एंड ड्रेनेज बोर्ड के लिए एक भारतीय कंपनी द्वारा किया जा रहा है।